मंगलवार, 1 अक्तूबर 2024

रेणु गुप्ता (श्रीमती) Renu Gupta (Mrs.)

श्रीमती रेणु गुप्ता

जन्म की तारीख : 20 मार्च, 1961

जन्म स्थान : अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) 

पारिवारिक परिचय

माता : श्रीमती सरोज बंसल

पिता : (स्वर्गीय) हरस्वरूप बंसल

पति : श्री प्रदीप गुप्ता, सेवानिवृत सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर, (राजस्थान राज्य विद्युत मण्डल)

शिक्षा : बी.एससी., एम.ए.(अंग्रेजी), बी.एड., सी.लिब.

संप्रति : सेवानिवृत प्रधानाध्यापिका, वारेन अकादमी, जयपुर स्वतंत्र लेखन / सदस्य, संपर्क साहित्य संस्थान, जयपुर 

कृतियाँ एवं प्रकाशन 

अनेक प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं यथा ‘मधुमती’ (राजस्थान साहित्य अकादमी), हरिगंधा (हरियाणा साहित्य अकादमी), ‘राजस्थान पत्रिका’, ‘अमर उजाला’, ‘लघुकथा वृत’, ‘वनिता,‘ ‘सांध्य टाइम्स’, ‘लोकमित्र’, ‘स्वदेश’, ‘कलम हस्ताक्षर’, ‘संपर्क भाषा भारती’, ‘सरस्वती सुमन’, ’नेशनल एक्सप्रेस, ‘नवभारत’ ‘ट्यूलिप टुडे’, ‘पलाश’, ‘लघुकथा कलश’, ‘लोकमत समाचार’, ‘ग्वालियर किरण,’ ‘सरिता’, ‘मुक्ता’, ‘गृहशोभा’, ‘मेरी सहेली’, ‘मेरी निहारिका’, ‘पूर्वांचल प्रहरी’, ‘साहित्य सांदीपनि’, ‘जन टाइम्स’, ‘जागरण सखी’ में लगभग 200 कहानियों, लघुकथाओं तथा लेखों का प्रकाशन हो चुका है। 

नेट पर कई पोर्टल यथा प्रतिलिपि, स्टोरीमिरर, मातृभारती पर लघुकथाएँ एवं कहानियां प्रकाशित।

ई-पत्रिका dusbus.com पर 157 लेखों एवं कहानियों का प्रकाशन।

एक लघुकथा संकलन ‘आधा है चंद्रमा’ सन् 2023 में प्रकाशित। 

एक उपन्यास ‘अंजुरी भर नेह’ सन् 2024 में प्रकाशित। एक कहानी संकलन प्रकाशनाधीन।  

कुछ लघुकथाएं एवं कहानियां अनेक साझा संकलनों यथा ‘संरचना’ ‘समय की दस्तक’, ‘बाल मन की लघुकथाएँ’, ‘रजत शृंखला लघुकथा संकलन’, ‘स्वरांजलि’, ‘रत्नावली’, ‘मनमुक्ता’, ‘मानवता की लड़ाई’, ‘मां’, ‘दीया तले अंधेरा,’ ‘बूंद में सागर,’ ‘अदहने क आखर,’ ‘दमकते लम्हे’ में प्रकाशित। ई लघुकथा संकलन – ‘हिंदी के प्रमुख लघुकथाकार’ एवं ‘एक लेखक की ग्यारह लघुकथाएँ’ शृंखला के अंतर्गत ई – लघुकथा संकलन में कुछ लघुकथाएँ प्रकाशित। 

एक लंबी कहानी ‘एहसास–ए–जुनून’ (9,000 शब्द) ई बुक के रूप में किंडल, अमेज़ॉन पर स्व-प्रकाशित। 

प्रतिलिपि पोर्टल पर लगभग 45 कहानियाँ एवं 8 भागों की एक वेब सीरीज़ प्रकाशित। 

20 मार्च, 2022 को विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र राज्य हिन्दी साहित्य अकादमी, मुंबई द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘एक चिड़िया, अनेक चिड़ियाँ’ कार्यक्रम में मेरी एक लघुकथा का वाचन हुआ।

प्रतिभागिता: 

कई वार्ताएं आकाशवाणी, गुवाहाटी से प्रसारित।

एक लघुकथा पर शॉर्ट फिल्म निर्मित।

सम्मान एवं पुरस्कार 

संस्कारधानी, जबलपुर की प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था कादंबरी द्वारा मेरे उपन्यास अंजुरी भर नेह’ को स्वर्गीय राजेश दुबे पुरस्कार 2024। 

आचार्य रत्न लाल ‘विद्यानुग’ स्मृति अखिल भारतीय कहानी प्रतियोगिता- 2024 के अंतर्गत मेरी कहानी को शब्द निष्ठा पुरस्कार-2024  

साहित्य अर्चन मंच द्वारा मेरे एकल लघुकथा संग्रह- ‘आधा है चंद्रमा’ को श्रीमती देवकी सूर्यवंशी स्मृति सम्मान 2024 

मेरे प्रथम उपन्यास ‘अंजुरी भर नेह’ एवं मेरे एकल लघुकथा संग्रह- ‘आधा है चंद्रमा’ को माँ राजपती देवी स्मृति साहित्य सम्मान 2024 सम्मान  

कथा दर्पण साहित्य मंच द्वारा आयोजित श्री कमल चंद वर्मा स्मृति राष्ट्रीय लघुकथा लेखन 

त्रैमासिक प्रतियोगिता क्र. 42 के अंतर्गत मेरी लघुकथा को प्रथम पुरस्कार 

साहित्य अर्पण मंच द्वारा मेरे एकल लघुकथा संग्रह- ‘आधा है चंद्रमा’ को हिन्दी गौरव सम्मान 2023  

लघुकथा शोध केंद्र, समिति भोपाल द्वारा मेरे एकल लघुकथा संग्रह- ‘आधा है चंद्रमा’ को लघुकथा श्री सम्मान-2023  

लघुकथा शोध केंद्र, समिति भोपाल द्वारा लघुकथा श्री सम्मान-2019

संपर्क एवं पता

 जी-2, प्लॉट नंबर-61, रघु विहार, महारानी फार्म, दुर्गापुरा, जयपुर-302018, (राजस्थान)

E mail : renugupta2066@gmail.com

रेणु गुप्ता की निजी वेबसाइट : kathaaviral.com 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें