रविवार, 5 अगस्त 2012

मनोहर चमोली ‘मनु’


मनोहर चमोली मनु
जन्मतिथि-
जन्मस्थान-
पारिवारिक विवरण
माता-सुनंदा
पिता-माणिक लाल चमोली
पत्नी-अनीता चमोली अनु
पुत्र-अनुभव, मृगांक
शिक्षा-एम.ए.,बी.एड.विधि स्नातक,पत्रकारिता में स्वर्ण पदक
भाषा ज्ञान-गढ़वाली, हिंदी,अंग्रेजी,गुरुमुखी
लेखन व संपादन : उत्तराखण्ड की शिक्षक संदर्शिकाओं, पाठ्य पुस्तकों भाषा रश्मि’, ‘बुरांश’  और हंसी-खुशी’  का लेखन और संपादन। उत्तराखण्ड के लिए पंचायत प्रशिक्षण संदर्शिका का लेखन, सतत शिक्षा कार्यक्रम की प्रवेशिका का लेखन और राज्य संसाधन केन्द्र, उत्तराखण्ड की विभिन्न प्रवेशिकाओं में लेखन। पूर्व में मासिक पत्रिकाओं गंग ज्योति’  का सह सम्पादन और ज्ञान विज्ञान बुलेटिन’  का संपादन। दैनिक राष्ट्रीय सहारा  और सहारा समय  के पूर्व संवाददाता।  
प्रकाशित पुस्तकों में हास्य-व्यंग्य कथाएं’, ‘उत्तराखण्ड की लोक कथाएं’, ‘किलकारी’, ‘यमलोक का यात्री’, ‘ऐसे बदला खानपुर’, ‘बदल गया मालवा’, ‘बिगड़ी बात बनी’, ‘खुशी’,‘अब बजाओ ताली,’ ‘बोडा की बातें’,  ‘सवाल दस रुपए का’, ‘ऐसे बदली नाक की नथ’  और पूछेरी’  प्रमुख हैं।
विद्यालयी शिक्षा, उत्तराखण्ड की कक्षा 5 की हंसी-खुशीपाठ्य पुस्तक में पाठ रूप में कहानी फूलों वाले बाबाप्रकाशित।
पुरस्कार व सम्मान : पत्रकारिता में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक, बाल साहित्य में पं0 प्रताप नारायण मिश्र-स्मृति युवा-साहित्यकार सम्मान 2011  और साक्षरता अभियान के सफल संचालन का राज्य संसाधन केन्द्र, उत्तराखण्ड सम्मान-2000; कुछ कहानियां मराठी में अनूदित, बाल कहानियों का एक संग्रह व्यवहारज्ञानमराठी में अनूदित।
संप्रति-अध्यापन   
संपर्क-पोस्ट बाक्स-23.पौड़ी, पौड़ी गढ़वाल. 246001.उत्तराखण्ड.
ईमेल:  manuchamoli@gmail.com, chamoli123456789@gmail.com

1 टिप्पणी: